लॉन्च हुइ 349 सीसी वाली Royal Enfield Classic 350 बाइक, जानिए क्या है खास फीचर्स ?

By Umesh Yadav

Published on:

Royal Enfield Classic 350

Royal Enfield Classic 350 बाइक्स अपनी ताकत और प्रदर्शन के लिये जानी जाती है । इनकी बाइक्स भारतीय बाइक्स के मार्केट में अपनी एक ख़ास जगह बना चुकी है । आइए हम आज रॉयल एनफाइल्ड की क्लासिक 350 बाइक के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे। यह बाइक रॉयल एनफील्ड की दमदार बाइक्स में से एक है। यह बाइक अनुभवी राइडर्स के साथ साथ नये शौकीन राइडर्स की भी पसंद के रूप में अपनी जगह बनाती जा रही है।

एक लंबे समय के बाद रॉयल एनफील्ड ने अपनी सबसे बेस्ट सेलिंग मॉडल क्लासिक 350 बाइक को नया अवतार दिया है। इसमें नये कलर, ग्राफ़िक्स और आधुनिक फ़ीचर्स को शामिल किया गया है जो की इसे पुराने मॉडल से हर तुलना में बेहतर बनाते है।

इस लेख में हम क्लासिक 350 बाइक की डिज़ाइन, इंजन, ब्रेक, डायमेंशन, फीचर्स , क़ीमत और उसके ईएमआई प्लान सहित सभी विषयों के बारे में विस्तृत रूप से जानेंगे।

Royal Enfield Classic 350 Engine and performance

रॉयल एनफील्ड की इस बाइक में आपको 349 सीसी का दमदार सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन मिलता है। इसका इंजन दमदार इसलिए बताया है क्योकि इसका इंजन 20.2 bhp की अधिकतम पावर और 27 Nm का अधिकतम टार्क जनरेट करता है। इसलिए यह बाइक शहर और गाँवों दोनों जगहों की सड़को पर आरामदेय और बेहतरीन सफ़र प्रदान करती है।

Royal Enfield Classic 350 बाइक में फ्यूल के रूप में पेट्रोल का उपयोग किया जाता है। रॉयल एनफील्ड की यह बाइक पावरफुल तो है ही इसके साथ साथ यह बाइक किफ़ायती भी है क्योकि यह बाइक आपको एक लीटर पेट्रोल में लगभग 40 किलोमीटर तक की दूरी प्रदान करती है। इस बाइक में आपको 13.5 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक मिलता है। जिसको एक बार पूरा भरवाकर आप 450-540 किलोमीटर तक की अधिकतम दूरी तय कर सकते है।

इस बाइक में आपको 110-115 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है क्योकि क्लासिक 350 बाइक को मुख्य रूप से क्रूजर बाइक के रूप में बनाया गया है, इसलिए इसमें टॉप स्पीड को ध्यान में ना रखते हुए आरामदायक सफ़र के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है।

Break & Suspension

इस दमदार बाइक में आपको आगे टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स देखने को मिलेंगे जो की आपको आपको टूटी हुई और ख़राब सड़को पर आरामदायक और सुरक्षित सफ़र प्रदान करेंगे। और इसमें पीछे ट्विन गैस-चार्ज्ड शॉक एब्जॉर्बर देखने को मिलेंगे। इस बाइक में राइडर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आगे और पीछे दोनों डिस्क ब्रेक दिये गये है। जो की सुरक्षा की दृष्टि से आपको फिसलन और कठिन रास्तों पर चलने में मदद प्रदान करेंगे।

Dimension, Warranty

किसी भी बाइक के लिए उसकी डायमेंशन बहुत अहम होती है, क्योकि उसकी डिज़ाइन और लुकिंग उसकी डायमेंशन पर ही निर्भर करती है। रॉयल एनफाइल्ड क्लासिक 350 बाइक की लंबाई 2140 मिमी, चौड़ाई 810 मिमी और ऊंचाई 1090 मिमी है। जबकि इस बाइक में खड्डे और स्पीडब्रेकर से बचने के लिए आपको 135 मिमी का शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस मिल जाता है।आपकी सहूलियत को देखते हुए 1370 मिमी का व्हीलबेस दिया गया है। जिससे आपको बाइक को घुमाने और किसी मोड़ पर टर्न लेने में आसानी रहेगी

जबकि इस बाइक का कुल वजन लगभग 192 किलोग्राम है। जिस पर आप लगभग 198 किलोग्राम तक के वजन के साथ आसानी से आरामदायक और बेहतरीन राइड का आनंद ले सकते है।

इस बाइक के साथ रॉयल एनफील्ड अपने ग्राहकों को 2 वर्ष की वारंटी देती है। आप अतिरिक्त शुल्क देकर विशेष स्थितियों में अपनी वारंटी को एक्सटेंड भी करवा सकते है।

Features and colours

Royal Enfield Classic 350 बाइक में आपको कई आकर्षक फ़ीचर्स देखने को मिल जाते है। इसमें आपको एक आकर्षक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिल जाता है जिसमें आपको स्पीडोमीटर, टैकोमीटर, फ्यूल गेज, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर जैसी जानकारी दिखती है।इस बाइक में आपको एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट मिल जाता है जिससे आप अपने मोबाइल को चार्ज भी कर सकते है।

इस बाइक में आपको ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम, एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), डुअल चैनल एबीएस, क्रोम-प्लेटेड फ्यूल टैंक, सिंगल-पीस सीट, गोल हेडलैंप जैसे फीचर्स मिल जाते है जो इस बाइक को आधुनिक बनाते है।

इस बाइक का हर रंग अपनी विशेष आकर्षक लुक से आपके मन को लुभा सकता है क्योकि इसमें आपके लिये काफ़ी कलर ऑप्शंस उपलब्ध है :

  1. क्रोम रेड
  2. गनमेटल ग्रे
  3. सिग्नल रेड
  4. रेड
  5. फॉरेस्ट ग्रीन
  6. ब्लैक
  7. मीटियर सिल्वर
  8. ऑरेंज
  9. ब्लू

Royal Enfield Classic 350 Price & Emi

Classic 350 बाइक में आपको चार वेरिएंट्स देखने को मिल जाते है। जिसमे अलग अलग फीचर्स होने के कारण चारो वेरिएंट्स की क़ीमत में अंतर देखने को मिलता है।

Classic 350 standard : ₹1.50 lakh to ₹1.60 lakh (ex-showroom).
Classic 350 Signals: ₹1.70 lakh to ₹1.80 lakh (ex-showroom).
Classic 350 Meteor: ₹1.85 lakh to ₹1.95 lakh (ex-showroom).
Classic 350 Perak: ₹2.10 lakh to ₹2.20 lakh (ex-showroom).

इस बाइक के लिए आपको सारी क़ीमत एक साथ देने की आवश्यकता नहीं है।आप कुछ क़ीमत जमा करवा कर बाक़ी क़ीमत की आसान ईएमआई बनवा सकते है। वह ईएमआई की राशि आपको प्रतिमाह चुकानी होगी जिससे आप इस बाइक को आसानी से ख़रीद सकते है।

Read Also : Honda Shine 125 : स्टाइल और परफॉर्मेंस का परफेक्ट मिश्रण जो आपको सड़क पर हवा की सैर करवाएं

Umesh Yadav

You Might Also Like

Leave a Comment